- Education, Internet, What Is

What is Software? in Hindi

कंप्यूटर में Cpu के रहते ही उसमे सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता होती है। और cpu ही इसका मुख्य केंद्र यानी दिमाग होता है। इसी के मदद से पूरी कंप्यूटर कार्य करती है। अगर आप cpu को निकाल देंगे तो कंप्यूटर भी कार्य करना बंद कर देगी। यही CPU बिना Software के नही चल सकता।

What is Software? in Hindi

Software Group of program है जो किसी कार्य को पूरा करने के लिए बनाए जाते हैं। कंप्यूटर सिर्फ मशीन भाषा को समझता है इसलिए Software की ऐसे कोडिंग की जाती है ताकि कंप्यूटर उसे आसानी से समझ सके। ये कंप्यूटर चलाने वाले यूजर को ऐसा User Friendly Environment देता है जिससे यूजर कंप्यूटर को आसानी से चला सके।

सॉफ्टवेयर क्या है?

सॉफ्टवेयर ज्यादातर कंप्यूटर प्रोग्राम और एप्लीकेशन को कहा जाता है।आप इनको आसानी से समझने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और फोटोशॉप सभी सॉफ्टवेयर के नाम से जान सकते है ये सभी एक तरह के एप्लीकेशन यानी सॉफ्टवेयर है।कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में इसका ऑपरेटिंग सिस्टम भी शामिल होता है, जैसे कि विंडोज या मैक ओएस एक्स।

ऑपरेटिंग सिस्टम एक आधार के रूप में कार्य करता है, एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिसमें अन्य सभी सॉफ्टवेयर चलते हैं। ध्यान दें कि कंप्यूटर पर सभी डेटा सॉफ़्टवेयर नहीं हैं, हालांकि: दस्तावेज़, संगीत, चित्र, वीडियो और अन्य फ़ाइलों को खोलने के लिए एक विशेष प्रकार के सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है, लेकिन वे स्वयं सॉफ़्टवेयर नहीं हैं।

सॉफ्टवेयर को मुख्यता तीन भागो में जाना जाता है।

1.एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर कुछ कार्यों को करने के लिए अभिप्रेत है। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के उदाहरणों में कार्यालय सुइट, गेमिंग एप्लिकेशन, डेटाबेस सिस्टम और शैक्षिक सॉफ़्टवेयर शामिल हैं। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर एकल प्रोग्राम या छोटे कार्यक्रमों का संग्रह हो सकता है। इस प्रकार का सॉफ़्टवेयर वह है जो उपभोक्ता आमतौर पर “सॉफ़्टवेयर” के रूप में सोचते हैं।

2.प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को प्रोग्राम लिखने में सहायता करने के लिए उपकरणों का एक सेट है। उपलब्ध विभिन्न उपकरण संकलक, लिंकर, डिबगर, दुभाषिया और पाठ संपादक हैं।

3 सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के लिए काम करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर में डिवाइस ड्राइवर, ऑपरेटिंग सिस्टम , कंपाइलर, डिस्क फॉर्मेटर्स, टेक्स्ट एडिटर और यूटिलिटीज शामिल हैं जो कंप्यूटर को अधिक कुशलता से संचालित करने में मदद करते हैं। यह हार्डवेयर घटकों के प्रबंधन और बुनियादी गैर-कार्य-विशिष्ट कार्यों को प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार है। सिस्टम सॉफ्टवेयर आमतौर पर सी प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा जाता है।

आपको सॉफ्टवेयर कैसे मिलता है?

सॉफ्टवेयर को आप कंप्यूटर स्टोर या ऑनलाइन खरीद सकते है और एक हार्डडिस्क में आ सकता है जिसमें सभी डिस्क (फ्लॉपी डिस्केट, सीडी, डीवीडी, या ब्लू-रे), मैनुअल, वारंटी और अन्य दस्तावेज होते हैं।सॉफ्टवेयर को इंटरनेट के द्वारा कंप्यूटर में भी डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड करने के बाद, सेटअप फाइलें आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के बाद चलाई जाती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *